Feb 13, 2024, 15:00 IST

वो टेस्ट मैच जो मात्र 5 घंटे में ही हो गया था खत्म, इस गेंदबाज ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर रचा था इतिहास

BBBB

क्रिकेट में वनडे प्रारूप का खेल 1 दिन का होता है, जबकि टेस्ट मैच 5 दिनों तक खेला जाता है. वही टी-20 मैच कुछ ही घंटों में खत्म हो जाता है. लेकिन क्या आपको उस मैच के बारे में पता है जो कि केवल 5 घंटे में ही खत्म कर दिया गया था. इस टेस्ट मैच में गेंदबाज ने एक खास रिकॉर्ड बनाया था और इतिहास रचा था. 

फरवरी 1932 में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा मुकाबला खेला गया था, जो केवल 5 घंटे और 32 मिनट चला. इस टेस्ट मैच में अफ्रीका के कप्तान जोक कैमरून ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया, जो कि उसके लिए बहुत ही बुरा साबित हुआ. इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम के साथ ऐसा हुआ जिसे कोई सोच भी नहीं सकता था और जब यह टेस्ट मैच खत्म हुआ तो साउथ अफ्रीका की टीम लंबे वक्त तक इस सदमे से भी नहीं उबर पाई.

इस मैच की पहली पारी में साउथ अफ्रीका की टीम 36 रन बनाकर ढेर हो गई. मैच में सिर्फ कप्तान कैमरून ने सर्वाधिक 11 रनों की पारी खेली थी. टीम के अन्य बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर बर्ट आयरनमोंगर ने 6 रन देकर 5 विकेट झटके. उनके अलावा लॉरी नैश ने 4 बल्‍लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 153 रन बनाए. दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई और 35 रनों पर ही सिमट गई. इस बार  साउथ अफ्रीका टीम के 5 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया की ओर से बर्ट आयरनमोंगर गेंदबाजी में हीरो रहे. उन्होंने 15.3 ओवर में 18 रन देकर 6 विकेट हासिल किएय.

इस मैच में बर्ट आयरनमोंगर ने 24 रन देकर 11 विकेट लिए और इतिहास रच दिया. वैसे तो यह मैच 4 दिनों तक चला, लेकिन इसमें 1 दिन आराम का था और बाकी 3 दिन खेल बारिश के कारण प्रभावित रहा. इस मैच में कुल 5 घंटे 53 मिनट का खेल खेला गया था.

Advertisement