Feb 12, 2024, 23:00 IST

ये हैं भारतीय टीम को टेस्ट मैच जिताते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज, देखें लिस्ट

JJKLKLK

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी. टीम इंडिया ने सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. मुंबई टेस्ट में तो भारतीय टीम का प्रदर्शन गजब का रहा. मुंबई टेस्ट में भारत की तरफ से आर अश्विन ने जीत में अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने दोनों पारियों में 8 विकेट चटकाए. अश्विन भारत की टेस्ट जीत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. आज हम आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने भारत को टेस्ट मैच जिताते हुए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं.

रविचंद्रन अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन का नाम इस लिस्ट में पहले नंबर पर है, जिन्होंने 81 टेस्ट मैचों में 427 विकेट लिए हैं, जिसमें से 296 विकेट उन्होंने भारत को टेस्ट मैच जिताते हुए हासिल किए हैं.

अनिल कुंबले 

इस लिस्ट में अनिल कुंबले का नाम दूसरे नंबर पर आता है जिन्होंने अपने करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए. इनमें से 288 विकेट तो उन्होंने भारत को टेस्ट मैच जिताते हुए हासिल किए.

हरभजन सिंह 

हरभजन सिंह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, जो भारत को टेस्ट जिताते हुए 281 विकेट हासिल कर चुके हैं. वह काफी दिनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. लेकिन अभी तक उन्होंने संन्यास नहीं लिया है.

रविंद्र जडेजा 

रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं और इस सूची में चौथे नंबर पर आते हैं, जो भारत को टेस्ट मैच जिताते हुए अब तक 165 विकेट ले चुके हैं.

इशांत शर्मा 

इशांत शर्मा इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं, जिन्होंने अब तक भारत को टेस्ट मैच जिताते हुए 158 विकेट चटकाए हैं.

Advertisement