Feb 13, 2024, 09:00 IST

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के टॉप-5 बल्लेबाज, देखें लिस्ट

BBVVB

जब से टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई है तब से बल्लेबाजों ने तेज गति से रन बनाना शुरू कर दिया है. T20 में ही नहीं बल्लेबाज क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट में भी तेजी से रन बनाने लगे हैं. आज हम आपको उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा किया है. 

मिस्बाह उल हक

टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मिस्बाह उल हक के नाम दर्ज है. जिन्होंने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान 21 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा किया था. 

डेविड वॉर्नर 

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने साल 2017 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट मुकाबले में केवल 23 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कारनामा किया था. जबकि उन्होंने दूसरी पारी में भी 27 गेंदों में अर्धशतक लगाया था.

जैक कैलिस 

साउथ अफ्रीका के पूर्व महान क्रिकेटर जैक कैलिस टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज है. उन्होने साल 2005 में जैक कैलिस ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध मात्र 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था.

शेन शिलिंगफोर्ड

टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड एक गेंदबाज के नाम दर्ज है. वेस्टइंडीज के गेंदबाज शेन शिलिंगफोर्ड ने 2014 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध एक टेस्ट मैच के दौरान तूफानी पारी खेली थी. उन्होंने इस मैच में महज 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था.

डेल स्टेन 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पांचवां अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी एक गेंदबाज के नाम ही दर्ज है. साउथ अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए एक मुकाबले में 26 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया था.

Advertisement