Feb 13, 2024, 08:30 IST

टेस्ट मैच की एक पारी में 900 से ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की टॉप-2 टीमें

BZBBZ

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज को उसकी बड़ी-बड़ी पारियां खेलने के लिए जाना जाता है. क्रिकेट के इस प्रारूप में बल्लेबाज टिककर खेलते हैं और धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को आगे ले जाते हैं, कई बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में भी शानदार पारियां खेली, आज हम आपको उन दो टीमों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में 900 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है. 

इंग्लैंड 

1938 में पहली बार इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट में 900 से ज्यादा रन बनाए थे. अंग्रेजों ने यह कारनामा 83 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. ओवल के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 903 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी. यह मुकाबला इंग्लैंड की टीम ने एक पारी और 579 रनों से जीता था. 

श्रीलंका

टेस्ट में 900 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा श्रीलंका की टीम भी कर चुकी है. 1977 में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था. इस मैच में श्रीलंका की टीम ने 6 विकेट पर 952 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी. यह टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. हालांकि यह टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था.

Advertisement