Feb 12, 2024, 13:00 IST

टेस्ट क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ पाना किसी के लिए नहीं है आसान

nnn

क्रिकेट के खेल में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूट जाते हैं. लेकिन कई रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिनको तोड़ना किसी के भी बस की बात नहीं है. आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना बिल्कुल भी आसान नहीं है. 

इंग्लैंड के लेग स्पिनर जिम लेकर के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जो कि आज तक नहीं टूटा है. 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जिम लेकर ने एक मैच में 19 विकेट लेने का कारनामा किया था. जिसे आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है. 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने का कारनामा तो कई बल्लेबाज कर चुके हैं. लेकिन आज तक केवल एक ही खिलाड़ी 400 रन का आंकड़ा पार कर पाया है और वो वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा है. आज तक कोई भी बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं पहुंचा है. ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के विरुद्ध यह कारनामा किया था. 

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा ओवर डालने और गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड सोन्नी रामाधीन के नाम दर्ज है. जिन्होंने 1957 में इंग्लैंड के विरुद्ध एक टेस्ट मैच में अकेले 98 ओवर यानी कि 588 गेंदें फेंकी थी, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कोई भी गेंदबाज इस रिकॉर्ड को अपने नाम और कोई भी गेंदबाज इस रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज नहीं करना चाहेगा.

Advertisement