Fri, 14 Jan 2022

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं इस देश के, नाम जानकर होगी हैरानी

VCKKLGF

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल तीन ही फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्रिकेट खेला जाता है. टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता सबसे कम है, जबकि T20 क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. हालांकि क्रिकेटरों के लिए क्रिकेट का हर फॉर्मेट बहुत महत्वपूर्ण होता है. आज हम आपको क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं. लेकिन यह गेंदबाज जिस देश से ताल्लुक रखते हैं, उसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी.

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

टेस्ट और वनडे क्रिकेट 

टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं, जो श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर हैं. मुथैया मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट चटकाए, जबकि वनडे में उन्होंने 534 विकेट हासिल किए. 

T20 क्रिकेट 

T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं. लसिथ मलिंगा ने अपने T20 करियर में कुल 107 विकेट चटकाए और लसिथ मलिंगा भी श्रीलंका के ही क्रिकेटर हैं.

इस तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के हैं और यह अपने आप में ही थोड़ा हैरान करने वाला है, क्योंकि श्रीलंका की टीम बहुत ज्यादा मजबूत नहीं मानी जाती है.

Advertisement