Feb 13, 2024, 00:25 IST

ये तीन सलामी भारतीय बल्लेबाज कभी नहीं लगा पाए टेस्ट क्रिकेट में शतक, नाम जानकर होगी हैरानी

BVV

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़कर एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज रहे, जिनके नाम शानदार रिकॉर्ड दर्ज है. इन खिलाड़ियों ने रनों और शतकों का रिकॉर्ड बनाया. लेकिन कुछ ऐसे भी बदकिस्मत ओपनर बल्लेबाज रहे जो कि अपने करियर में एक भी टेस्ट शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाए. आज हम आपको भारतीय टीम के उन सलामी बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि कभी भी टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने में कामयाब नहीं हुए.

अभिनव मुकुंद

भारतीय बल्लेबाज अभिनव मुकुंद ने 2011 में टेस्ट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. लेकिन वह अपने टेस्ट करियर में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. टीम इंडिया के लिए अभिनव मुकुंद ने 7 मैंच खेले, जिसमें उन्होंने केवल 320 रन बनाए और कोई भी शतक नहीं लगाया. टेस्ट क्रिकेट में वो सलामी बल्लेबाज होने का कोई भी फायदा नहीं उठा सके. यही कारण रहा कि चयनकर्ताओं को भी लुभाने में वो कामयाब नहीं रहे. जिस कारण उन्हें टीम से भी बाहर होना पड़ा.

आकाश चोपड़ा

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा का नाम इस लिस्ट में देखकर आपको काफी हैरानी हुई होगी. लेकिन यह बिल्कुल सच है कि आकाश चोपड़ा भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए. उन्होंने साल 2003 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध टीम इंडिया में डेब्यू किया था. उन्होंने भारत की ओर से 10 मैच टेस्ट मैच खेले और 437 रन बनाए. लेकिन वह अपने टेस्ट करियर में एक भी शतक लगा सके.

अजय जडेजा

पूर्व सलामी बल्लेबाज अजय जडेजा भी उन क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल है, जो कि टेस्ट में बतौर ओपनर कोई भी शतक नहीं लगा पाए. उन्होंने 1992 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टीम इंडिया के लिए टेस्ट में डेब्यू किया था. पूरे टेस्ट करियर में अजय जडेजा ने 15 टेस्ट मैच खेले. लेकिन शतक लगाने में नाकामयाब रहे.

Advertisement