Feb 12, 2024, 06:30 IST

दुनिया के टॉप 5 बालेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगाया सबसे तेज दोहरा शतक

mmm

आजकल फटाफट क्रिकेट का जमाना है. लोग टी-20 और वनडे क्रिकेट को देखना पसंद करते हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता भी कम नहीं हुई है. टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं. आज हम आपको विश्व क्रिकेट के उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया है. 

नाथन एस्टल 

इस लिस्ट में पहले नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर नाथन एस्टल का नाम आता है. जिनके नाम टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध क्राइस्टचर्च में खेले गए मैच में नाथन एस्टल ने केवल 153 गेंदों में ही दोहरा शतक लगा दिया था.

बेन स्टोक्स 

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए केवल 163 गेंदों में ही दोहरा शतक लगा दिया था. 

वीरेंद्र सहवाग 

भारतीय टीम के पूर्व सलामी विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. जिन्होंने 2010 में श्रीलंका के विरुद्ध मात्र 168 गेंदों में दोहरा शतक लगाया था. 

हर्षल गिब्स

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी विस्फोटक बल्लेबाज हर्षल गिब्स ने 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में खेले गये टेस्ट मैच के दौरान 211 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया था.

ब्रेंडन मैकलम 

इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर पूर्व इंग्लिश कप्तान ब्रैंडन मैकुलम का नाम आता है. जिन्होंने 2014 में पाकिस्तान के विरुद्ध बल्लेबाजी करते हुए 216 गेंदों में 200 रन बना दिए थे.

Advertisement