Fri, 26 Nov 2021

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहले ही ओवर में विकेट चटकाने वाला एकलौता गेंदबाज

KLKLLK

क्रिकेट जगत में एक से बढ़कर एक शानदार गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई शानदार रिकॉर्ड्स बनाए, जो शायद कभी ना टूट पाएं. लेकिन श्रीलंका के तेज गेंदबाज शमिंडा एरंगा द्वारा बनाया गया एक रिकॉर्ड बहुत ही खास है, जो आज तक बरकरार है. शमिंडा एरंगा दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के तीनों फॉर्मेट में विकेट लेने का कमाल किया था. 

शमिंडा एरंगा ने सबसे पहले 2011 में हंबनटोटा में खेले गए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही ओवर में ब्रैड हैडिन को आउट किया था. इसके बाद उन्होंने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर के पहले ही ओवर में शेन वॉटसन को आउट किया था. जबकि उन्होंने टी-20 में भी अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

शमिंडा एरंगा ने भारत के विरुद्ध अपना पहला टी-20 मैच खेला था जिसके पहले ओवर में उन्होंने भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर को अपना शिकार बनाया था. शमिंडा एरंगा का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चला. उन्होंने श्रीलंका के लिए 19 टेस्ट, 19 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 57, 21 और 3 विकेट हासिल किए. उन्होंने अपने करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2016 में आयरलैंड के विरुद्ध खेला था.

Advertisement