Feb 12, 2024, 12:00 IST

क्रिकेट इतिहास एकमात्र बल्लेबाज जिसने टेस्ट मैच की पहली गेंद पर जड़ा था छक्का

KLKLLK

टेस्ट फॉर्मेट में एक बल्लेबाज की असली परीक्षा होती है. शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजों को संभलकर खेलने की जरूरत होती है, जिससे कि वो विकेट ना गवाएं. लेकिन विश्व क्रिकेट में एक ऐसा भी बल्लेबाज रहा जिसने मैच की शुरुआत छक्के के साथ की थी.

हम बात कर रहे हैं यूनिवर्स बॉस के नाम से जाने जाने वाले वेस्टइंडीज के ताबड़तोड़ बल्लेबाज क्रिस गेल की. साल 2012 में क्रिस गेल ने बांग्लादेश दौरे पर मीरपुर में खेले गए टेस्ट में यह कारनामा किया था. इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

बांग्लादेश की ओर से गेंदबाजी की शुरूआत ऑफ स्पिनर सोहाग गाजी ने की थी, जो कि पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में खेल रहे थे. उनके लिए नई गेंद के साथ शुरुआत करना आसान नहीं थी. क्योंकि सामने क्रिस गेल थे, जो कि बहुत ही विस्फोटक बल्लेबाज है.

हालांकि उस समय तक क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस की उपाधि नहीं दी गई थी. उस टेस्ट मैच में क्रिस गेल के इरादे कोई नहीं जानता था कि वह किस तरह से शुरुआत करेंगे. क्रिस गेल ने पहली ही गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया और टेस्ट क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड बनाया. इस ओवर में गेल ने 18 रन बनाए.

Advertisement