Feb 12, 2024, 21:35 IST

ये हैं क्रिकेट इतिहास का सबसे कंजूस भारतीय गेंदबाज, जिसने फेंके सबसे ज्यादा मेडेन ओवर, आज तक बरकरार है रिकॉर्ड

KLKLKL

विश्व क्रिकेट में एक से बढ़कर एक गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने नाम कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए. लेकिन आज हम आपको भारत के उस तेज गेंदबाज के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी गेंदों का सामना करने में बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते थे. लोग इस गेंदबाज को कंजूस गेंदबाज कहने लगे थे. इस गेंदबाज के नाम सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

हम जिस गेंदबाज की बात कर रहे हैं, वो बापू नाडकर्णी हैं, जिन्होंने 50 के दशक में भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला और कई रिकॉर्ड बनाए. उनका एक रिकॉर्ड तो आज तक कायम है, जो कोई नहीं तोड़ पाया है. बापू नाडकर्णी ने इंग्लैंड के खिलाफ 1964 में जब मैच खेला था तो इंग्लिश बल्लेबाजों के छक्के छूट गए थे. उस समय इंग्लैंड की टीम को हराना भारतीय टीम के लिए बहुत ही मुश्किल था.

बापू नाडकर्णी ने उस मैच में इतनी बेहतरीन गेंदबाजी की थी. इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए उनकी गेंदों को छूना भी मुश्किल हो गया था. बापू नाडकर्णी ने पहली पारी में 32 ओवर फेंके, जिसमें से उन्होंने 27 ओवर मेडेन डाले थे और उनका यह रिकॉर्ड आज तक कायम है. उस मैच में इंग्लैंड की टीम ने 162 गेंदों में एक भी रन नहीं बनाया था.

बापू नाडकर्णी ने अपने टेस्ट करियर में एक 41 मैच खेले, जिसमें वह 12 बार नाबाद रहे और उन्होंने 1414 रन बनाए. इतना ही नहीं 41 टेस्ट मैचों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 88 विकेट चटकाए. 14 जनवरी 1964 के दिन बापू नाडकर्णी ने एक रिकॉर्ड बनाया था. इस दिन टेस्ट मैच में उन्होंने 21 मेडेन ओवर फेंके थे और यह रिकॉर्ड आज तक बना हुआ है.

Advertisement