Feb 13, 2024, 14:00 IST

वो चैंपियन गेंदबाज, जिसने अपने करियर के अंतिम मैच में 8 विकेट लेकर रच दिया था इतिहास

BBB

विश्व क्रिकेट में एक से बढ़कर एक बेहतरीन गेंदबाज रहे, जिनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है. आज हम आपको उस चैंपियन बॉलर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपने करियर के अंतिम मैच में 8 विकेट लेने का कारनामा किया था और इतिहास रचा था. 

हम बात कर रहे हैं विश्व के सबसे महान गेंदबाजों में शुमार मुथैया मुरलीधरन की. जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. 2010 में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर गई थी. जहां दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी थी. हालांकि मुरलीधरन पहले ही इस बात का ऐलान कर चुके थे कि वो पहले टेस्ट के बाद संन्यास ले लेंगे. उस समय मुरलीधरन अपने 800 विकेट लेने से केवल 8 विकेट दूर थे. इस कीर्तिमान को हासिल करने के लिए मुरलीधरन के पास केवल एक टेस्ट में था. यह कठिन परीक्षा थी. 

मैंच से पहले ही मुरलीधरन ने घोषणा कर दी थी कि वह इस मैच में आठ विकेट लेंगे. मुरलीधरन ने उस समय जो कहा था वह करके भी दिखाया. उन्होंने भारत के खिलाफ गॉल में पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. इस मैच को श्रीलंका की टीम ने 10 विकेट से जीता और मुरलीधरन को एक शानदार विदाई दी. मुरलीधरन टेस्ट में 800 विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. अभी तक कोई भी गेंदबाज उनके इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं पहुंचा है.

Advertisement