Feb 13, 2024, 20:09 IST

भारतीय टीम का वो शर्मनाक रिकॉर्ड..... जब 0 रन पर ही गंवा दिए थे 4 विकेट

VVV

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और हर जगह अपनी सफलता का परचम लहरा रही है. टीम इंडिया में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है. लेकिन एक समय टीम इंडिया मैच जीतना तो दूर संघर्ष भी नहीं कर पाती थी. आज हम आपको टीम इंडिया के नाम दर्ज वो शर्मनाक रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं जब भारतीय टीम ने 0 रन पर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए थे. 

आजादी के बाद पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने 1952 में इंग्लैंड का दौरा किया था. पहले ही इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिससे सभी को हैरानी होती है. 7 जून 1952 को भारतीय टीम ने एक पारी में बिना कोई रन बनाए 4 विकेट गंवा दिए थे. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी पारी की सबसे खराब शुरुआत का रिकॉर्ड है, जो आज तक नहीं टूटा है. 

भारत के विभाजन के बाद कई खिलाड़ी पाकिस्तान चले गए. ऐसे में विजय हजारे की कप्तानी वाली टीम कमजोर पड़ गई. जबकि इंग्लिश टीम में कई बड़े खिलाड़ी शामिल थे. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 293 रन बनाए. भारत की ओर से विजय मांजरेकर ने 133 और कप्तान विजय हजारे ने 89 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड की ओर जिम लेकर ने 4 और फ्रेड ट्रूमैन ने 3 विकेट चटकाए.

293 रनों के जवाब में इंग्लिश टीम ने 334 रन बनाकर 41 रनों की अहम बढ़त हासिल कर ली. टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपने शुरुआती चार विकेट शून्य के स्कोर पर ही गंवा दिए. हालांकि बाद में कप्तान विजय हजारे और दत्तू फडकर ने अर्ध शतक लगाकर टीम इंडिया को शर्मनाक स्कोर पर आउट होने से बचा लिया. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 165 रन बनाए. इस मुकाबले को इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट से जीता.

Advertisement