Fri, 26 Nov 2021

वो मैच जब बल्लेबाज ने एक गेंद पर बनाए थे 286 रन, जानिए कैसे हुआ था ऐसा

KLKKL

क्रिकेट का खेल अनिश्चितताओं का खेल है. आखिरी गेंद तक मैच में कुछ भी हो सकता है. भारत में तो क्रिकेट का खेल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और क्रिकेटरों को की भारत में पूजा होती है. आपने क्रिकेट इतिहास की कई यादगार पारियों के बारे में सुना होगा. लेकिन आज हम आपको 1894 में खेले गए उस मैच के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें 1 गेंद पर 286 रन बने थे.

यह मैच 15 जनवरी 1894 को खेला गया था. हालांकि इस मैच के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे. ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और स्क्रैच XI के बीच यह मुकाबला खेला गया था. इस मैच में बल्लेबाज ने एक लंबा शॉट मारा और गेंद पेड़ पर जाकर अटक गई और बल्लेबाज रन लेने के लिए दौड़ पड़े.

फील्डरों ने गेंद को ढूंढना शुरू किया. जब तक फील्डर गेंद लेकर वापस आए तब तक बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन बना लिए थे. दोनों बल्लेबाज क्रीज पर लगभग 6 किलोमीटर दौड़ थे. पेड़ मैदान के बीच में था और गेंदबाजों ने अंपायर से अपील की थी कि गेंद को खोया हुआ घोषित किया जाए, ताकि बल्लेबाज रन लेना बंद कर दे.

लेकिन अंपायरों ने गेंदबाजी साइड की अपील को ठुकरा दिया था, क्योंकि गेंद नजर आ रही थी और उसे खोया हुआ घोषित नहीं किया जा सकता था. यह खबर उस समय अंग्रेजी अखबार पॉल मॉल गेजेट में छपी थी. इस बात का जिक्र इस अखबार के अलावा और कहीं नहीं मिलता है.

Advertisement