Feb 12, 2024, 07:30 IST

टॉप 5 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में की वनडे टीम की कप्तानी, देखें लिस्ट

bnnn

किसी भी खिलाड़ी के लिए टीम की कप्तानी मिलना और उसको संभालना बिल्कुल भी आसान नहीं होता. टीम मैनेज करने के लिए खिलाड़ियों को काफी मेहनत करनी पड़ती है और अनुभव की भी जरूरत पड़ती है. लेकिन कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं कि युवा खिलाड़ियों के ऊपर टीम की जिम्मेदारी डालनी पड़ जाती है. आज हम आपको विश्व क्रिकेट के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सबसे कम उम्र में वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई.

प्रोस्पर उत्सेया

जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान प्रोस्पर उत्सेया वनडे क्रिकेट के इतिहास में कप्तानी संभालने वाले पांचवें सबसे युवा खिलाड़ी हैं. प्रोस्पर उत्सेया को 21 साल 125 दिन की उम्र में अपने देश की टीम के लिए कप्तानी का मौका मिला था. 

ततेंदा तैबू 

जिंबाब्वे के पूर्व बल्लेबाज ततेंदा तैबू ने मात्र 20 साल 342 दिन की उम्र में वनडे टीम की कप्तानी की थी. उन्होंने जिंबाब्वे टीम की ओर से 150 वनडे मुकाबले खेले.

अंशुमन रथ

हांगकांग टीम के क्रिकेटर अंशुमन रथ को 2018 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध बतौर कप्तान अपना पहला वनडे मुकाबला खेलने का मौका मिला था. अंशुमन ने केवल 20 साल और 315 दिन की उम्र में अपने देश की टीम की कप्तानी की थी. 

राजिन सालेह 

बांग्लादेश के राजिन सालेह को मात्र 20 साल 297 दिन की उम्र में बांग्लादेश की वनडे टीम की कप्तानी का सौभाग्य प्राप्त हुआ था. उन्होंने बतौर कप्तान पहला वनडे मुकाबला 12 सितंबर 2004 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. 

राशिद खान 

सबसे कम उम्र में वनडे की कप्तानी संभालने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के नाम दर्ज है. राशिद खान ने 19 साल 165 दिन की उम्र में बतौर कप्तान अपनी टीम की कमान संभाली थी. वो बतौर कप्तान 4 मार्च 2017 को वर्ल्ड कप क्वॉलीफायर में स्कॉटलैंड के खिलाफ उतरे थे.

Advertisement