Feb 13, 2024, 07:00 IST

बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले क्रिकेटर, लिस्ट में 2 भारतीय शामिल

kkjl

क्रिकेट के खेल में कप्तान के ऊपर काफी जिम्मेदारी होती है. उसे मैच में कप्तानी करने के साथ-साथ अच्छा प्रदर्शन भी करना पड़ता है. हर खिलाड़ी के लिए दोहरी भूमिका निभाना आसान नहीं होता. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत से खिलाड़ियों को कप्तानी करते हुए देखा गया. लेकिन ऐसे बहुत कम ही खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने कप्तानी करते हुए बल्लेबाज के रूप में बड़ी पारियां खेली. आज हम आपको बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप तीन क्रिकेटरों के बारे में बता रहे हैं.

सनथ जयसूर्या 

सनथ जयसूर्या श्रीलंका के पूर्व कप्तान रहे और बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे. जयसूर्या ने 2000 में भारतीय टीम के खिलाफ एक मैच में बतौर कप्तान 189 रन की पारी खेली थी. यह उनके वनडे करियर का उच्चतम स्कोर रहा. इस पारी में उन्होंने 161 गेंदों का सामना किया था. 

रोहित शर्मा 

भारतीय टीम के नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा इस सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं जिन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. इस मैच में रोहित शर्मा ने 153 गेंदों में 208 रन की पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

वीरेंद्र सहवाग

पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस सूची में पहले नंबर पर आते हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध इंदौर में खेले गए एक वनडे मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और इस मुकाबले में उन्होंने 219 रन की पारी खेली थी. इस मैच में भारतीय टीम ने 153 रनों से जीत हासिल की थी.

Advertisement