Feb 13, 2024, 05:30 IST

पहला टी-20 विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाड़ी अब कहां और क्या कर रहे हैं? कुछ तो ले चुके हैं संन्यास

BBB

T20 क्रिकेट को विश्व भर में काफी पसंद किया जाता है. 2007 में T20 क्रिकेट का पहला विश्व कप खेला गया था, जिसे एक भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर जीता था. फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की ओर से 11 खिलाड़ी खेले थे, जिनमें से कई खिलाड़ी अब संन्यास ले चुके हैं. जबकि कुछ खिलाड़ी अभी भी क्रिकेट से जुड़े हुए हैं. आइए जानते हैं की 2007 की T20 विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ी अब क्या कर रहे हैं.

 

24 सितंबर 2007 को भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और पाकिस्तान को जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम अंतिम बॉल पर 152 रन बनाकर ढेर हो गई. इसके साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए पहला टी-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया.

वैसे तो इस मुकाबले में भारतीय टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन गौतम गंभीर, इरफान पठान, जोगिंदर शर्मा और श्रीसंत का योगदान बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण रहा. भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी दर्शकों के लिए नेशनल हीरो बन गए और उन्हें खूब शोहरत मिली. अब महेंद्र सिंह धोनी भी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. गौतम गंभीर क्रिकेट से संन्यास लेकर अब राजनीति में सक्रिय हैं और लोकसभा सांसद हैं. इरफान पठान भी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और मैच में कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं. 

जोगिंदर शर्मा क्रिकेट से रिटायर होकर हरियाणा पुलिस में ऑफिसर रैंक पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. युवराज सिंह ने क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. टी-20 विश्व कप 2007 के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज श्रीसंत को मैच फिक्सिंग के मामले में बीसीसीआई ने बैन कर दिया था. लेकिन उन पर से बैन हट चुका है. उन्हें अब टीम इंडिया में वापसी का इंतजार है. 

तेज गेंदबाज आरपी सिंह भी संन्यास ले चुके हैं और वो अपने परिवार के साथ व्यस्त हैं. हरभजन सिंह भी लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है. लेकिन अभी तक उन्होंने संन्यास नहीं लिया है. वो आईपीएल में खेलते हुए नजर आते हैं. यूसुफ पठान भी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. 

टी-20 विश्व कप विजेता टीम के केवल दो ही खिलाड़ी क्रिकेट में पूरी तरह से एक्टिव है. वो है रोहित शर्मा और रोबिन उथप्पा. रोहित शर्मा भारत की टी-20 और वनडे टीम के कप्तान हैं और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम की कप्तानी करते हैं. रोबिन उथप्पा नेशनल टीम में एक्टिव है. लेकिन उन्हें लंबे समय से भारतीय टीम में मौका नहीं मिला है, वो आईपीएल में खेलते हुए नजर आते हैं.

Advertisement