Sat, 15 Jan 2022

दो बार किया सचिन तेंदुलकर का शिकार, 4 बार टीम इंडिया को हराया, अब किसान बन गया है ये क्रिकेटर

ZBBZ

विश्व क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने मैदान पर शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इन खिलाड़ियों के सामने विश्व के अच्छे-अच्छे क्रिकेटर पानी भरते थे. लेकिन जब वो खिलाड़ी रिटायर हो गए तो हर कोई उन्हें भूल गया. कई क्रिकेटर तो ऐसे भी रहे जिन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अपने परिवार का गुजारा करने के लिए कुछ और ही काम करना पड़ा. आज हम आपको एक ऐसे ही गेंदबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 2 बार सचिन तेंदुलकर को आउट किया. 4 बार भारतीय टीम को हराया, लेकिन अब ये खिलाड़ी किसान बन गया है. 

हम बात कर रहे हैं जिंबाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज एडो ब्रांडेस की. जिन्होंने अपने देश की ओर से 10 टेस्ट मैच और 59 वनडे मैच खेले. उनका क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका. लेकिन उन्होंने कम समय में अपनी छवि एक अच्छे गेंदबाज की बना ली थी. वह भारत के खिलाफ किफायती गेंदबाजी करते थे. 

एडो ब्रांडेस ने दो बार सचिन तेंदुलकर को आउट किया था. इस शानदार गेंदबाज के रहते हुए जिंबाब्वे की टीम ने 4 बार टीम इंडिया के खिलाफ जीत दर्ज की थी. एडो ब्रांडेस ने 1999 में श्रीलंका के विरुद्ध अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मुकाबला खेला था. जिसके बाद वह कभी भी क्रिकेट के मैदान पर वापस नहीं लौटे.

एडो ब्रांडेस ने जिंबाब्वे भी छोड़ दिया और और ऑस्ट्रेलिया में बस गए. ऑस्ट्रेलिया में पहुंचकरवो 6 साल तक एक क्रिकेट टीम के कोच रहे. उन्होंने इसके बाद कोचिंग भी छोड़ दी. कोचिंग छोड़ने के बाद ब्रांडेस ने खेती करना शुरू कर दिया. ब्रांडेड टमाटर की खेती करते हैं और वो हर हफ्ते लगभग 32 टन टमाटर उगाते हैं और उसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमाते हैं.

Advertisement