Sat, 15 Jan 2022

19 की उम्र में किया था टेस्ट डेब्यू और 16 विकेट लेकर रच दिया था इतिहास

kkllk

हर खिलाड़ी के लिए उसका डेब्यू मैच बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जिसे वह यादगार बनाना चाहता है. 15 जनवरी का क्रिकेट इतिहास भी बहुत खास रहा है. इस दिन भारत के पूर्व स्पिनर नरेंद्र हिरवानी ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और उन्होंने 16 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला था. हिरवानी को 1988 में टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला था. उन्होंने 11 जनवरी को टेस्ट डेब्यू किया था. लेकिन मैच के आखिरी दिन यानी 15 जनवरी 1988 को उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था.

वेस्टइंडीज के विरुद्ध चेन्नई में खेले गए मैच में नरेंद्र हिरवानी ने इतना शानदार प्रदर्शन किया कि इतिहास रच दिया. उस समय भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रवि शास्त्री थे. नरेंद्र हिरवानी के डेब्यू टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 382 रन बना पाई थी जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 184 रन पर ढेर हो गई थी.

वेस्टइंडीज की टीम को ढेर करने में नरेंद्र हिरवानी का बड़ा योगदान रहा था, जिन्होंने 18.3 ओवर में 61 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही विवियन रिचर्ड्स को आउट किया था. इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 217 रन बनाकर पारी घोषित कर दी.

15 जनवरी को मैच के अंतिम दिन नरेंद्र हिरवानी ने कमाल का प्रदर्शन किया और मेहमान टीम को 160 रन पर ही समेट दिया. नरेंद्र हिरवानी ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध मैच में दूसरी पारी में 15.52 ओवर में 75 रन देकर 8 विकेट चटकाए. यह किसी भी गेंदबाज का डेब्यू टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है, जो आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है.

Advertisement