Fri, 24 Jun 2022

इन 5 भारतीय बल्लेबाजों ने किया है टेस्ट में लगातार तीन शतक लगाने का कारनामा

NNCN

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए अच्छा प्रदर्शन कर पाना मुश्किल होता है. धैर्य से खेलने पर ही खिलाड़ी को सफलता मिलती है. इसी वजह से टेस्ट में लगातार शतक लगाना भी बहुत मुश्किल होता है. बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने लगातार शतक लगाने का कमाल किया है. आज हम आपको टेस्ट में लगातार तीन शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बता रहे हैं.

विराट कोहली 

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने यह कमाल किया है. 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी में विराट ने 103 रन बनाए थे. इसके बाद नागपुर में श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 213 रन बनाए थे. इसके बाद 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध दिल्ली में हुए तीसरे टेस्ट मैच में विराट ने 243 रन की पारी खेली थी. 

विनोद कांबली 

विनोद कांबली ने 1993 में मुंबई टेस्ट में इंग्लैंड के विरुद्ध मैच की दूसरी पारी में 224 रन बनाए. इसके बाद दूसरे मैच में जिंबाब्वे के विरुद्ध पहली पारी में उन्होंने 227 रन बनाए थे. इसके बाद श्रीलंका के विरुद्ध कोलंबो टेस्ट में पहली पारी में विनोद कांबली ने 125 रन बनाए थे. 

सुनील गावस्कर 

सुनील गावस्कर इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध ब्रिजटाउन टेस्ट की आखिरी पारी में 117 रन की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 124 रन बनाए. तीसरे मैच की दूसरी पारी में भी सुनील गावस्कर ने 220 रन बनाए थे.

पॉली उमरीगर 

पॉली उमरीगर ने 1961 में पाकिस्तान के विरुद्ध मैच में दूसरी पारी में 117 रन, इसके बाद दिल्ली टेस्ट में पाक के खिलाफ पहली पारी में शतक और उसके बाद कानपुर में इंग्लैंड के विरुद्ध मैच में पहली पारी में नाबाद 145 रन बनाए थे.

राहुल द्रविड़ 

राहुल द्रविड़ इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं जिन्होंने 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में 115 रन, इसके बाद लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 148 रन और इसके बाद ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 217 रन बनाए थे.

Advertisement