Sat, 14 May 2022

वो पाकिस्तानी खिलाड़ी जिसने शेन वॉर्न को ऑफर की थी दो करोड़ की रिश्वत, मैच हारने की की थी अपील

NNN

दुनिया भर में पाकिस्तान आतंकवाद के लिए बदनाम है. इतना ही नहीं पाकिस्तान के क्रिकेटरों पर भी मैच फिक्सिंग के आरोप लगते रहते हैं. बहुत से पाकिस्तानी क्रिकेटर तो मैच फिक्सिंग के चलते जेल की हवा भी खा चुके हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने अपनी डॉक्युमेंट्री रिलीज हुई थी, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाड़ी पर रिश्वत ऑफर करने का आरोप लगाया है.

शेन वार्न ने दावा किया था कि पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में उनको 2,76,000 डॉलर यानी 2 करोड़ 4,86,000 रुपए की रिश्वत ऑफर की गई थी और उनसे उस मैच में खराब प्रदर्शन करने के लिए कहा गया था. 1994 में कराची में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मैच खेला गया था. इस मैच के चौथे दिन के अंत में शेन वार्न को रिश्वत ऑफर की गई थी.

शेन वार्न ने अपनी डॉक्यूमेंट्री में कहा था कि पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर सलीम मलिक ने उनसे कहा- मुझे तुमसे मिलना है. हमें पूरा विश्वास था कि हम पाकिस्तान को हरा देंगे. मैंने दरवाजे पर दस्तक दी, उन्होंने दरवाजा खोला. फिर मैंने कहा कि मुझे लगता है कि कल हम जीत जाएंगे. तो इस बात पर मलिक ने उनसे कहा था- हम हार नहीं सकते. तुम नहीं जानते कि अगर हम पाकिस्तान में हारे तो क्या होता है. हमारे घर जला दिए जाएंगे. हमारे परिवार का घर जला दिया जाएगा.

शेन वार्न ने आगे बताया था कि मलिक ने मुझे और मेरे साथियों को करोड़ों की रिश्वत ऑफर की थी और कहा था कि मैं वाइड गेंद फेंकू और विकेट लेने की कोशिश ना करूं. हालांकि सलीम मलिक पर इस वजह से मैच रेफरी ने बैन लगा दिया था. 

Advertisement