Sat, 6 Aug 2022

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया बड़ा दावा, कहां- फिक्स था 2011 वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल

xbxbcb

भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से ही कड़ी टक्कर देखने को मिलती है. 2011 के विश्व कप सेमीफाइनल में भी भारत और पाकिस्तान के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. यह मुकाबला क्रिकेट फैंस को आज तक याद होगा. दोनों देशों के बीच खेले गए इस ऐतिहासिक मैच के 11 साल बाद अब सवाल खड़े हुए हैं. पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज जुलकरनैन हैदर ने आरोप लगाया है कि 2011 के विश्व कप का  सेमीफाइनल मैच फिक्स था.

स्पोर्ट्सकीड़ा की खबर के मुताबिक, पूर्व क्रिकेटर जुलकरनैन हैदर का आरोप है कि पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने मिलकर 2008 से 2013 तक सत्ता में रहने के दौरान कई मैच फिक्स किए थे, जिनमें 2011 के विश्व कप का सेमीफाइनल मैच भी शामिल था. 

जुलकरनैन हैदर ने एक इंटरव्यू में यह सभी आरोप लगाए हैं. जुलकरनैन हैदर के सनसनीखेज खुलासे के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट में ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट में भी खलबली मच गई है. जुलकरनैन 2011 विश्व कप का हिस्सा नहीं थे. लेकिन वह समय पाकिस्तानी टीम के बहुत ही करीब थे. उन्होंने 2010 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. 

जुलकरनैन ने दावा किया है कि वह इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है कि पीपीपी का पूरा नेतृत्व स मैच फिक्सिंग में शामिल था. इस दौरान उन्होंने दिवंगत रहमान मलिक और पूर्व टीम पूर्व टीम मैनेजर एजाज बट का नाम भी लिया. पूर्व क्रिकेटर वकार यूनिस का नाम भी था. जब जुलकरनैन से पूछा गया कि टीम के खिलाफ कोई कार्यवाही क्यों नहीं की गई, तो उन्होंने कहा कि अगर इस मुद्दे पर कार्यवाही की जाती तो पूरी टीम को प्रतिबंधित कर दिया जाता, जिससे पाकिस्तान की और भी ज्यादा बदनामी होती.

Advertisement