Sat, 6 Aug 2022

पूरे 8 महीने बाद विराट कोहली के टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के राज से उठा पर्दा, जानिए क्या था पूरा माजरा

nnn

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने पिछले साल T20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. जिसके बाद कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई. जहां टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद विराट कोहली को टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी से भी हटा दिया गया. अचानक कप्तानी छोड़ने के विराट कोहली के इस फैसले से हर कोई हैरान रह गया था. हर कोई इसके पीछे की वजह जानना चाहता था कि कोहली ने आखिर ऐसा क्यों किया. अब इस घटना के 8 महीने बाद बीसीसीआई के एक अधिकारी का बयान सामने आया है. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने का कारण बताया है. 

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने एक इंटरव्यू में बताया- कोहली ने खुद फोन करके वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. बीसीसीआई ने बस उनके फैसले का सम्मान किया. धूमल ने कहा- टी-20 के बाद वनडे और टेस्ट की कप्तानी छोड़ना खुद कोहली का फैसला था. उन्होंने फोन पर कहा था कि उन्हें कप्तानी नहीं करनी है. हो सकता है कि किसी को विश्वकप के बाद ऐसा करना सबसे अच्छा लगे. क्योंकि यह कोहली का खुद का फैसला था. 

इस दौरान अरुण धूमल ने विराट कोहली की फॉर्म को लेकर भी कहा. देखिए, वह कोई साधारण खिलाड़ी नहीं है. वह एक महान खिलाड़ी है. क्रिकेट में उन्होंने जो योगदान दिया है वह अद्वितीय है. मीडिया में जो खबरें आ रही है वह हमें प्रभावित नहीं करती. हम चाहते हैं कि वह जल्द ही फॉर्म में लौट आए. टीम में उनके सिलेक्शन की बात है तो यह हमें चयनकर्ताओं पर छोड़ देना चाहिए.

Advertisement