Feb 13, 2024, 21:02 IST

ये हैं क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे वजनी क्रिकेटर, एक तो जिता चुका है वर्ल्ड कप

MMM

वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिटनेस को सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है. कई खिलाड़ियों को फिटनेस के कारण टीम से अपनी जगह तक गंवानी पड़ी है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जो कि अपने खेल के साथ-साथ वजन को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहे. आज हम आपको इतिहास के 5 सबसे वजनी क्रिकेटरों के बारे में बता रहे हैं. 

रहकीम कॉर्नवाल 

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर रहकीम कॉर्नवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सबसे भजनी खिलाड़ी रहे. वो तकरीबन 6 फुट के थे और उनका वजन 140 किलो के करीब था. लेकिन उन्होंने अपने वजन का असर खेल पर नहीं पड़ने दिया. उन्होंने 13 टेस्ट मैच खेले और 2 अर्धशतक भी लगाए. साथ ही कॉर्नवाल ने 15 पारियों में गेंदबाजी की और 32 विकेट भी झटके. इस दौरान उन्होंने दो बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया.

वारविक आर्मस्ट्रांग

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर क्रिकेटर वारविक आर्मस्ट्रांग के नाम 117 साल तक सबसे वजनी क्रिकेटर का रिकॉर्ड दर्ज है. आर्मस्ट्रांग का वजन 133 किलो था. उन्होंने 1902 में डेब्यू किया था. वो अपने समय के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक रहे.

ड्वेन लीवरॉक

बरमूडा के ड्वेन लीवरॉक क्रिकेट इतिहास के सबसे वजनी क्रिकेटरों में से एक रहे. उन्होंने 2007 के वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ एक मैच में रॉबिन उथप्पा का शानदार कैच पकड़कर खूब सुर्खियां बटोरी थी. बता दें कि ड्वेन लीवरॉकबारा मुंडा की जेल में जेलर भी रहे .

अर्जुन राणातुंगा 

श्रीलंका के कारण काफी सुर्खियों में रहेपूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर अर्जुन राणातुंगा भी अपनी फिटनेस के कारण काफी सुर्खियों में रहे. उनका वजन 115 किलो था, राणातुंगा की कप्तानी में श्रीलंका की टीम 1996 की विश्व चैंपियन भी बनी. 

कॉलिन मिलबर्न 

इंग्लिश क्रिकेटर कॉलिन मिलबर्न फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 13000 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिनका वजन 114 किलो था, 1996 में उन्होंने इंग्लैंड की टीम में डेब्यू किया था. हालांकि एक हादसे के कारण उनकी एक आंख चली गई, जिस कारण उनका क्रिकेट करियर समाप्त हो गया.

Advertisement