Feb 12, 2024, 18:55 IST

विश्व क्रिकेट के 3 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में सभी 10 खिलाड़ियों को दिखाया पवेलियन का रास्ता

C

क्रिकेट मैच टेस्ट क्रिकेट को सबसे ज्यादा मुश्किल और कठिन का रूप माना जाता है।और मौजूदा समय में यही एक प्रारूप है। जिसमें गेंदबाजों का दबदबा अभी भी लगातार बरकरार है। अन्य सीरीज की तुलना में टेस्ट में गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होती है। और उन्हें इस प्रारूप में बहुत ही ज्यादा धैर्य और शानदार तकनीक का परिचय भी देना होता है। इस प्रारूप में कई ऐसी ऐतिहासिक चीजें खिलाड़ियों के द्वारा देखने को मिली है और कुछ ऐसा ही भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल के द्वारा देखने को मिला था।

C

बल्लेबाजों के लिहाज से अगर बात की जाए तो एक ही पारी में 400 रन बनाने की उपलब्धि ब्रायन लारा के नाम पर दर्ज है। वही तिहरा शतक भी कई सारे कई सारे बल्लेबाज अपने नाम कर चुके हैं। लेकिन टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा महज चंद गेंदबाजों ने किया है। इस लिस्ट में कीवी गेंदबाज एजाज पटेल का नाम भी जुड़ गया है। आज हम आपको उन सभी गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।

इंग्लैंड के ऑफ ब्रेक गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सन 1956 में खेले गए टेस्ट के दौरान एक ऐसा शानदार कारनामा किया था कि जिसको दुनिया आज भी नहीं भूल पाई है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान खिलाड़ी ने 9 विकेट चटकाए थे। और वह सभी विकेट लेने से चूक गए थे। लेकिन फॉलोऑन खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में उन्होंने 51.2 शानदार गेंदबाजी करते हुए महज 1 रन के खर्च पर 10 विकेट अपने नाम कर लिए आपको बता दें कि इस खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन की वजह से ऑस्ट्रेलिया 205 रन पर ही खत्म हो गई थी और इंग्लैंड में एक पारी तथा 170 रन की जीत भी अपने नाम दर्ज की थी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 दिसंबर से शुरू हुए मुंबई टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान कीवी टीम के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल के जलवा देखने को मिला है। इस दौरान भारत की पहली पारी के दौरान कीवी टीम के अन्य गेंदबाज काफी महंगे साबित हो रहे थे और उन्हें सफलता भी नहीं मिल रही थी। लेकिन आजाद पटेल एक के बाद एक विकेट ले रहे हैं। एजाज ने पहले दिन 4 विकेट चटकाए कप्तान विराट कोहली का विकेट भी शामिल था और दूसरे दिन उन्होंने भारत के सभी 6 विकेट हासिल करते हुए 10 विकेट लेने का कारनामा किया। आपको बता दें किस खिलाड़ी ने 47.5 ओवर की गेंदबाजी की और 119 रन पर 10 विकेट चटका दिए।

Advertisement