Thu, 14 Oct 2021

ये है दुनिया के कुछ अजीबोगरीब जीव, जिनको देख आप रह जाएंगे दंग

ff

दुनिया में भांति भांति के जीव जंतु पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक दुनिया में जीव जंतुओं के करीबन 87 लाख प्रजातियां हैं। लेकिन इनमें से कई सारी तो ऐसी हैं जिन्हें हम पहचान भी नहीं सकते और उन्हें पहचानना भी बाकी है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीवन के बारे में बताते हैं जिन्हें दुनिया का सबसे अजीबोगरीब जीव माना जाता है और यह बाकी जीवो से बिल्कुल अलग दिखते हैं।

ff

बंदर तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन ऐसा कभी बंदर नहीं देखा होगा। वैसे तो धरती पर बंदर की कई सारी प्रजातियां हैं। लेकिन यह बहुत ज्यादा अलग-अलग किस्म का बंदर है। जिसे अकारी बंदर भी कहा जाता है। उसका शरीर पूरी तरह से बालों से ढका होता है और उसका चेहरा बिल्कुल लाल रंग का होता है।

गोल्डन शार्क को भूतिया शार्क भी कहा जाता है। इसका डरावना चेहरा बेहद ही खतरनाक होता हैं इसका जबड़ा किसी को भी डराने के लिए काफी होता है। साथ बिल्कुल ही इसकी बनावट भी बिल्कुल अलग होती है और दुर्लभ प्रजाति की होती है समुद्र में उसकी मौजूदगी के बारे में सन 1897 में पता लगाया गया था।

आमतौर पर कछुए का खोल काफी सख्त होता है लेकिन यह दुनिया में पाए जाने वाले सभी कछुओं से अलग हैं। क्योंकि इसका खोल सख्त होने की वजह बहुत ज्यादा मुलायम है। यह भारत में यह गंगा नदी में पाए जाते हैं।

Advertisement