Nov 3, 2023, 12:05 IST

शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है इस फूल की चाय, जहां नजर आ जाए तुरंत तोड़ लेना

बी

आप सभी ने अपने घर के आस-पास कई तरह के पेड़ पौधे देखे होंगे। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि कुछ पेड़-पौधों में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं इन्हीं में से एक पौधा होता है गुड़हल का पौधा। गुड़हल वैसे तो बेहद आम सा फूल है जो देखने में बहुत सुंदर होता है। लेकिन आपको बता दें कि गुड़हल के फूल भी होते हैं। जो अलग-अलग रंगों में पाए जाते हैं आयुर्वेद में गुड़हल को बालों के लिए बहुत अच्छा बताया गया है। इस सुंदर फूल में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। गुड़हल का फूल कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी कैल्शियम व सब कुछ भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

जी

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में बताया गया है गुड़हल के फूल की चाय को पीने से हाइपरटेंशन से पीड़ित व्यक्ति को काफी मदद मिलती है।
अध्ययन में इस बात को बताया गया है कि इसके अंदर ग्लूकोस के अवशोषण को कम करने की क्षमता होती है। जिससे आपका वजन भी आसानी से घट जाता है। इतना ही नहीं यह एमिलेज़ के उत्पादन को रोकता है। जो कार्बोहाइड्रेट और स्टार्ट के अवशोषण में मदद करते हैं।
अच्छी चाय पीने से शरीर में खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इससे आपको दिल की बीमारी है और रक्त वाहिकाओं को क्षति से बचने में मदद मिलती है।
कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि इसकी चाय पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करती है, इससे आपको दिल की बीमारियों और रक्त वाहिकाओं को क्षति से बचने में मदद मिलती है।

Advertisement