Wed, 15 Sep 2021

हमारे शरीर में खून का रंग लाल होता है तो फिर नसों में हमें नीला क्यों दिखता है

के

खून का रंग लाल होता है यह बात हर कोई जानता है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा। जिसे चोट ना लगी हो जिससे खून के रंग के बारे में ना पता हो गया जिसने अपनी आंखों के सामने अपने खून को बहते हुए ना देखा हो। अब सवाल यह है कि यही लाल रक्त शरीर के अंदर धमनी और नसों में दौड़ता है तब इसका रंग नीला क्यों हो जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं

जब खून का रंग लाल होता हैं तो वो नसों में नीला क्यों दिखाई देता है | GK IN HINDI

डॉक्टरों के मुताबिक रक्त वाहिकाओं का नीला रंग दिखाई देना एक तरह का ऑप्टिकल इल्यूजन है। दरअसल लाल रंग की तुलना में नीले रंग की प्रकाश चंद अतिथियों को इतनी गहराई तक नहीं दे पाती है। इसलिए पहले से ज्यादा परिवर्तित हो जाते हैं। जबकि लाल रंग की किरणें अंदर तक जाती है और इसका कुछ हिस्सा परिवर्तित होकर बाहर दिखाई पड़ता है। यही कारण है कि नेताओं का रंग लाल के बजाय नीला दिखाई पड़ता है।

जिन लोगों के पास पर्याप्त स्टडी नहीं है वह लोग कुछ भी बोल देते हैं ऐसे ही लोगों के समूह ने प्रचारित कर दिया है कि शिराओं में रहने वाला यह रंग जो शरीर के बाकी अंगों से हृदय तक पहुंचता है। नीले रंग का होता है क्योंकि उसमें ऑक्सीजन नहीं होती है। यह सिद्ध होता है यह एक मिथ है। इस प्रश्न को गलत ठहराने के साथ-साथ विज्ञान यह भी कहता है कि मनुष्य कारण कभी नीले रंग का नहीं होता मिली नज़र आने वाली रक्त वाहिकाओं में बहने वाले खून का रंग भी लाल होता है।

Advertisement