Thu, 29 Jul 2021

भारत में कुल कितने रंगों की नंबर प्लेट होती है, यहां जाने

भारत में कुल कितने रंगों की नंबर प्लेट होती है, यहां जाने

बच्चों के मन में कई बार ऐसे सवाल उठते हैं जिसका जवाब उनके माता-पिता के पास नहीं होता. ऐसे में माता-पिता बच्चों को डांट देते हैं कि यह सवाल आपके पेपर में नहीं आएगा, पढ़ाई पर ध्यान दो. लेकिन आपको बच्चों के हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करनी चाहिए. क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने रंग की नंबर प्लेट होती है. आपने पीली और सफेद रंग की नंबर प्लेट तो देखी होगी. लेकिन कई और रंगों की नंबर प्लेट भी होती है. भारत में सात रंग की नंबर प्लेट होती है और हर रंग का अपना एक संकेत होता है.

भारत में कुल कितने रंगों की नंबर प्लेट होती है, यहां जाने

सफेद रंग का नंबर प्लेट

सफेद रंग की नंबर प्लेट निजी वाहन का प्रतीक होती है. इस वाहन को कमर्शियल यूज में नहीं लाया जा सकता. इस प्लेट के ऊपर काले रंगों से नंबर लिखे होते हैं.

पीले रंग की नंबर प्लेट

पीले रंग की नंबर प्लेट देखकर आसानी से पता चल जाता है कि यह टैक्सी है. पीले रंग की नंबर प्लेट वाले वाहनों का इस्तेमाल कमर्शियल रूप में किया जाता है.

नीली नंबर प्लेट

नीली नंबर प्लेट ऐसे वाहनों को मिलती है जिनका इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है. ऐसी गाड़ियां आपको दिल्ली जैसे शहरों में देखने को मिल सकती है.

काली नंबर प्लेट

काली नंबर प्लेट वाली गाड़ियां कमर्शियल वाहन ही होती हैं. लेकिन ऐसे लोग किसी खास व्यक्ति, संस्थान या कंपनी के लिए काम करते हैं.

लाल नंबर प्लेट

लाल नंबर प्लेट भारत के राष्ट्रपति या फिर किसी राज्य के राज्यपाल की होती है. यह लोग बिना लाइसेंस की ऑफिशियल गाड़ियों का उपयोग करते हैं.

तीर वाली नंबर प्लेट

सैन्य वाहनों पर नंबर प्लेट में नंबर के पहले या तीसरे अंक के स्थान पर ऊपर की ओर संकेत करते हुए तीर का निशान होता है.

हरा नंबर प्लेट

यह इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए होता है. इस पर पीले और सफेद रंग के नंबर दर्ज होंगे. निजी वाहन में सफेद रंग के नंबर तथा कमर्शियल इलेक्ट्रॉनिक वाहन में पीले रंग के नंबर होंगे. जबकि नंबर प्लेट हरे रंग का होगा.

Advertisement