Thu, 29 Jul 2021

क्या सांप खुद की जहर की थैली गटककर कर सकता है सुसाइड, जाने सच्चाई

क्या सांप खुद की जहर की थैली गटककर कर सकता है सुसाइड, जाने सच्चाई

सांप की कई प्रजातियां होती हैं. इनमें से ज्यादातर पास जहरीले नहीं होते हैं. हालांकि लोगों में सांप को लेकर अलग ही दहशत रहती है. अक्सर आपके मन में भी यह सवाल उठते होंगे कि क्या दो जहरीले सांप एक दूसरे को डंस ले तो वह मर जाएंगे या फिर अगर सांप अपने जहर की थैली यानी विष ग्रंथी खुद गटक ले तो क्या उसकी मौत हो जाएगी.\

क्या सांप खुद की जहर की थैली गटककर कर सकता है सुसाइड, जाने सच्चाई

होम्योपैथिक चिकित्सक कंज कुमार के मुताबिक अगर दोनों सांप एक-दूसरे पर हमला करते हैं लेकिन वह एक ही प्रजाति के हैं तो उनके विषों का एक दूसरे पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि अलग-अलग प्रजाति के सांप हो तो ज्यादा जहर वाला सांप कम जहर वाले सांप को मार सकता है.

क्या सांप अपने ही जहर से कर सकता है सुसाइड

सांपों में एक विष ग्रंथी की होती है जहां विष इकट्ठा रहता है. इनके खून संचरण से इसका कोई संपर्क नहीं होता. अगर इनके विष को निकालकर इनके ब्लड सरकुलेशन में डाला जाए तो अवस्य ही इनके ऊपर विष का असर होगा. जैसे हमारा आमाशय मांस के खाए गए टुकड़ों को पचा देता है. लेकिन आमाशय जो खुद एक मांस का टुकड़ा होता है, बचा रहता है क्योंकि अमाशय पर म्यूकस की एक परत रहती है जो इसे गलने से बचाती है. ऐसे ही सांप के जहर से उसकी हत्या तो की जा सकती है. लेकिन वह खुद चाह कर भी आत्महत्या नहीं कर सकता.मशहूर पत्रकार चतुरेश तिवारी ने एक अध्ययन के बाद बताया कि आप इस बात पर भरोसा नहीं कर पाएंगे. लेकिन यह सच है कि सांप आत्महत्या करते हैं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें सांप अपना फन पटक-पटक कर आत्महत्या कर लेता है. सांपों में इस दशा को सेरेपटिसिड्स कहते हैं. ऐसा कभी कभार ही होता है.

Advertisement